CPU क्या है,इसका फूल फॉर्म,कार्य|CPU Kya Hai.

Hello friends

CPU आप Computer का प्रमुख भाग (मस्तिक) से जानते होगे परंतु आपको आपता है कि CPU क्या है (CPU kya Hai), CPU कितने आग होते हैं, CPU का कार्य क्या,CPU Ka pura Naam (CPU full form)  तो ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में आए होगे तो आज का लेख संपूर्ण पढ़े।

आज का युग एक टेक्नोलॉजी का युग भी कहे सकते हैं इसलिए आपको नई नई टेक्नोलजी का ज्ञान होना ही चाहिए तो आज हम CPU क्या है उसकी बात करने वाले है। CPU के बिना कंप्यूटर एक कचरे का डिबा भी कहे सकते हैं कियू की यह कंप्यूटर का पूरा काम करता है।

धीरे धीरे लोको का काम अब कंप्यूटर पे ज्यादा होने लगा है और कोई भी व्यक्ति अपना काम घर बैठे कंप्यूटर पर करता है जिसे हम Work for Home से जानते हैं। कभी आपने सोचा है कि CPU के बिना Computer का सोचा है? यूजर आपने मुताबिक कंप्यूटर आदेश देता परंतु उसका यह काम बिना CPU के बिना अधूरा है।

तो मेरे मन मे एक सवाल आता है मुझे अपता है कि CPU क्या है (CPU kya hai) परंतु मेरे कितने मित्रो को नहीं पता होगा तो क्या मैने आज का यह लेक आपके लिए लिखा है तो चलिए बिना किसी देरि किए,

CPU क्या है(CPU Kya Hai)

CPU को Central Processing Unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) कह सकते हैं। यह कंप्यूटर एक छोटा परंतु बहुत महतत्वपूर्ण भाग कह सकते हैं।जो एक चिप के समान होता है। जो कि input को Process करके आपके सामने आउटपुट के रूप में देखा है।CPU को प्रोसेसर या microprocessor भी कह सकते हैं। कंप्यूटर का दिमाक CPU भी कहे सकते हैं कियोकी यह कंप्यूटर के सारे डिवाइस मेमोरी, इनपुट, आउटपुट,Logical संचालन करता है।

सब जानते है कि मनुष्य के दिमाग के बिना ईशान कुछ भी नहीं कर सकता है इसी तरह CPU के बिना कंप्यूटर कुछ भी नहीं कर सकता है। तो मनुष्य को अपना काम करने के लिए दिमाग जरूरी है उसी तरह कंप्यूटर को के काम करने के लिए CPU जरूरी है यह कंप्यूटर का दिमाग बोल सकते हो।

CPU को कंप्यूटर Brain क्यू कहते हैं इसका एक सरल उदाहरण लेके समझें है आप कंप्यूटर में कुछ भी टाईप करते हो तो आपके सामने से आने से पहले उसे CPU से जाने के बाद आपके सामने आएगा।

अब मार्केट में बहुत सारे CPU देखने को मिलते होगे परंतु हर एक CPU में उसकी processing Speed लगलग देखने को मिलती है। कुछ CPU में आपको function जल्दी ओपन हो जाते हैं और कुछ में दर लगती है। जो आपको जल्दी और फास्ट काम करना चाहते हो तो आप अच्छा CPU खरीद सकते हो।

CPU full form (CPU ka pura naam)

अब में आपको CPU Full form (CPU ka pura naam) Central Processing Unit।जिसका अर्थ होता है कि कंप्यूटर के सारे कार्य को प्रोसेस CPU करता है।

सीपीयू परिभाषा क्या है?

आप आपने ऑफिस में बहुत सारे कंप्यूटर देखने को मिलेंगे परंतु उसमे आपको CPU जरूर देखने को मिलेगा।CPU डेटा और निर्देशो के लिए प्रोसेस करता है इसे आप कंप्यूटर का Processing Device कह सकते हैं।CPU के बिना कोई भी कार्य नहीं हो सकता कियोकि कार्य करने के लिए निर्देश को प्रोसेस करना होता है और यह काम CPU करता है।

CPU के कार्य (CPU ke functions)

आपको हमने बताया था कि कंप्यूटर सिस्टम का सबसे बडा प्रमुख device CPU है। कियाेकी यह कंप्यूटर का सब काम CPU के द्वारा किया जाता है।हम आपको बताने ने वाले है कि CPU के कार्य क्या है।

  • CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते हैं।
  • CPU कंप्यूटर के सभी भागों के Operation नियंत्रण करता है।
  • CPU में आपको बहुत सारे USB port देखने को मिलता है जिसे अन्य कोई भी Device Connecting कर सकते हैं।
  • CPU का कार्य इनपुट को आउटपुट में बदल देता है।
  • CPU इनपुट और आउटपुट Device को आपस में जोड़ ने का कार्य करता है।
  • CPU का कार्य कंप्यूटर के सभी कार्यों को कंट्रोल और प्रोसेस करने का होता है।
  • शॉर्ट में कहे कंप्यूटर के सभी कार्य CPU ही करता है।

सीपीयू के कितने भाग होते हैं(Part of the CPU)

CPU को कंप्यूटर का दिमाग है यह तो आपको पता होगा परंतु इसके अलावा CPU के 3 भाग देखने को मिलता है और सभी अपना अलग काम करते हैं।

Memory

Control Unit

Arithmetic logic Unit (ALU)

1. Memory

Memory unit एक storage device कहे सकते हैं ये यूनिट सिस्टम के introduction, intermediate result,Data को स्टोर किया जाता है। यह यूनिट जरूर पड़ने पर दूसरे यूनिट को जानकारी प्रदान करता है। यह processing के जरूर हुए डेटा को स्टोर करता है। यूजर जब कंप्यूटर कोई भी कार्य करने से पहले सारे introduction को पहले मेमोरी में रखता है।

फिर मेमोरी से introduction प्राप्त होने के बाद प्रोसेस किया जाता है। प्रोसेस के बाद परिणाम को मेमोरी में रखा जाता है। ताकि कोई भी कंप्यूटर यूजर उसे कभी कभी उपयोग कर सकते हैं।

2. Control Unit

Control Unit को टुक में आप CU कह सकते हैं। यह कंप्यूटर के सारे कार्य कंट्रोल करता है परंतु ये कोई actual Data Processing operating नहीं करता है। कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर में होने वाले सारे प्रिकिया को नियंत्रित करता है।ये कंप्यूटर के सभी यूनिट मैनेज करने के लिए होता है। यह कंप्यूटर के सारे इनपुट, Output device और प्रोसेसर के बीच अच्छी तरह से तालमेल बनाता है और जब इनपुट से प्राप्त कार्य को परिणाम आउटपुट Device को मिलता है। कंट्रोल यूनिट कोई भी चीज प्रोसेसर और स्टोर नहीं करता है।

3. Arithmetic logic Unit

इस यूनिट को 2 भाग में विभाजित कर सकते है। 1. Arithmetic 2. Logic। यह CPU का प्रमुख भाग है ये सभी Arithmetic operation जैसे कि additiona,multiplication और देवाइस को परफॉर्म करता है। इस के अंतर्गत सिलेक्ट और मैच इत्यादि CPU के इशी भाग का कार्य करता है।Arithmetic logic Unit का कार्य Arithmetic operation और logic operation करना होता है।

सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं?(Type of CPU)

हर एक CPU कम से कम एक processor बनता होता है जो सभी कार्य को processing करता है। जब भी कोई CPU के प्रकार के बारे में बात करता है तो उसकी स्पीड और क्षमता की बात होती है।CPU कि जितनी स्पीड अच्छी होगी कंप्यूटर  उतना तेजी से काम करता है।

क्या आपको पता है कि CPU कि स्पीड कैसे मापते है तो CPU Speed को Gigahertz में मापा जाता है। इसका एक उदाहरण लेते जैसे कि 3.0 GHz CPU कि स्पीड है तो उसका मतलब एक सेकंड में 3 बिलियन तक Instructions को प्रोसेस कर सकता है। कंप्युटर पर कोई भी सोफवर कितनी जल्दी ओपन होगा वो सब CPU पर निर्भर करता है।CPU के 6 प्रकार होते हैं।

Single Core

Dual core

Quad core

Hexa core

Octa core

Deca core

1. Single Core

जिस CPU में एक Core होता है उसे Single Core कहे सकते हैं और यह मार्केट सब पहेली बार कंप्यूटर आया था तब सभी लोग इस उपयोग करना पड़ता था। उसके अलावा कोई और CPU नहीं था उस में काम बहुत स्लो काम करता था और इसमें मल्टी टास्किंग करना अशंभ था।

2. Dual core

Dual core का मतलब जिस CPU में 2 core होता है उसे Dual core कहा जाता है। आप किसी भी कंप्यूटर में 2 से ज्यादा काम कर सकते हो उसका मतलब जब एक काम चालू होता है और जब तक पहेला काम खत होने से पहले आप दूसरा काम कर सकते हो। 

3. Quad core

यह core सबसे बढ़िया है जिस CPU आपको 4 Core होता है उसे Quad core कह सकते हैं। इश्मे आप खुद ज सरल तरीके के से मल्टी टास्किंग कर सकते हो और एक समय में चार काम करने में आपको सपोर्ट करता है।इशमे आप हाई स्पीड काम पूरा कर सकते हो।

4. Hexa core

अब Dual core और Quard को ख़तम करने के लिए Hexa core आया है। आपको इस CPU में 6 core देखने को मिलता है वो सबसे ज्यादा अच्छा Procesor कहे सकते हो। इस में आप कोई भी जटिल कार्य खूब सरल तरीके से कर सकते हो जिस में आप कई सारे काम एक साथ कर सकते हो।

5. Octa core

Hexa core से ज्यादा पॉवर फूल प्रोसेसर octa Core होता है जिसे में आपको CPU में 8 कोर होते हैं। जिस में आप कोई हेवी सोफ़वर और 3D Gaming और वीडियो एडिटिंग खूब सरल और स्पीड से काम कर सकते हो।

6. Deca core

Octa core में आपको 6 देखने को मिलता है परंतु Deca Core में 10 Core देखने को मिला है जिस का मतलब यह सबसे पावफुल प्रोसेसर में से ज्यादा powerful है।Deca Core आपको ज्यादा स्पीड में कोई भी काम कर सकते हो।

Read Also

Referral code meaning In Hindi.

PhonePe UPI ID Delete kaise kare.

Hello Google Mere Naam kya Hai.

Website kya Hai In Hindi.

FAQ

1. सीपीयू परिभाषा क्या है?

आप आपने ऑफिस में बहुत सारे कंप्यूटर देखने को मिलेंगे परंतु उसमे आपको CPU जरूर देखने को मिलेगा।CPU डेटा और निर्देशो के लिए प्रोसेस करता है इसे आप कंप्यूटर का Processing Device कह सकते हैं।

2. CPU का कार्य क्या है?

CPU का कार्य नीचे दिए गए हैं।
CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते हैं।
CPU कंप्यूटर के सभी भागों के Operation नियंत्रण करता है।
CPU में आपको बहुत सारे USB port देखने को मिलता है जिसे अन्य कोई भी Device Connecting कर सकते हैं।

3. सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं?

CPU के 6 प्रकार होते हैं।Single Core,Dual core,Quad core,Hexa core,Octa core,Deca core।

4. सीपीयू के तीन भाग कौन कौन से हैं?

CPU के 3 भाग नीचे दिए गए हैं।
1. Memory
2. Control Unit
3. Arithmetic logic Unit (ALU)

5. सीपीयू का दूसरा नाम क्या है?

CPU का दूसरा नाम केंद्रीय प्रोसेसर कह सकते हैं।

6. कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

Computer का पूरा नाम Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research है।

7. CPU का पूरा नाम क्या है?

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) है।

8. सीपीयू के जनक कौन है?

बहुत सारे लोगो के मुताबिक CPU के जनक चार्ल्स बैबैज है।

9. कंप्यूटर के दिमाग को क्या कहते हैं?

कंप्यूटर के दिमाग CPU कह सकते हैं उसका कार्य कंप्यूटर के सभी कार्य को नियंत्रित करना है।

निष्कर्ष

आज आपने CPU क्या है (CPU kya hai),उसके कार्य और प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त की होगी और मुझे पूरा विश्वास है कि आपने यह लेख पूरा Read किया होगा।

हम आपनी वेबसाइट के Read को कुछ ने कुछ नए और अच्छी जानकारी देना कोशिश रहेती है। एशी की माहिती के लिए हमारी वेबसाइट में दुबारा जरूर आयेगे।

Our forumVisit Now
Official websiteVisit Now
YouTube channelVisit Now

अगर आपको यह लेख CPU क्या है (CPU kya Hai) अच्छा लगा है तो इस सभी सोशियल मीडिया में जरूर शेर करे इसी आपको विनती है।

Thank you for Reading my Article…..

Leave a comment