जावा क्या है और इसके फायदे क्या है।Java Kya Hai.

दुनिया में बहुत सारी भाषा बोली जाती है और उस में से प्रोग्रामिंग भाषा आती है जिस में सबसे ज्यादा लोकप्रिय java है।तो आपको पता कि java Kya Hai और इसके फायदे क्या होता है? अगर नहीं है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

आपको पता है कि internet पर जितनी भी वेबसाइट और मोबाइल में application है उन सब में java programming language का उपयोग किया जाता है।आज के समय में programming language कि कितनी डिमांड बढ़ रही है. शायद ही कोई ऐसी electronic device नहीं होगा कि जिसमें java code उपयोग नहीं किया होगा।

अब धीरे धीरे आपके मन में java programming language के बारे में जान की ईच्छा हो गई होगी तो आज के लेक में आप java Kya Hai और Features of Java in Hindi, Java ka full form कि जानकारी मिलने वाली है तो जल्दी से शुरू करते हैं।

Java Kya Hai in Hindi

Java सीखने से पहले आपको java Kya Hai उसके बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए तो java कंप्यूटर की एक General purpose High-level programing language है जिसका उपयोग मोबाइल application और software बनाने में उपयोग किया जाता है।

Java को आप किसी भी platform में बड़ी आसानी से Run कर सकते हो और यह सभी operating system को सपोर्ट करता है। इसका आरंभ 1995 में Sun Microsystems ने किया था

Java में लिखे गई code English language में होते हैं नाकी number कोड में होते नहीं है। इसमें लिखे गई कोड को कोई भी बड़ी आसानी से समझ सकता है और इसमें c++ fundamental का उपयोग किया गया है।

आपको program लिखने के लिए कुछ नियम ने follow किया जाता है जिसको syntax बोला जा सकता है। आप बिना syntax के प्रोग्राम लिखते हो तो आपको एक error मिलती है।

Java अन्य computer language के मुकाबले सरल और सुरक्षित और व्यापक रूप में उपयोग करने वाली computer language है।

Java language कि खोज?

आपने कभी यह सोचा है कि java language कि खोज कब और किसने की थी? तो चलिए में आपको बता देता हूं, Java language के खोज कर्ता James Gosling थे। सबसे पहले 1991 में Oak नाम से एक project  के रूप में java programming कि खोज की गई थी।

Java language का उद्देश यह था कि write once Run anywhere था। जिसका मतलब हिंदी में आपको इस language को आपको एक ही बार लिखना होता है और इसके बाद आप किसी भी ब्राउज़र में Run कर सकते हो।

तो आपको पता चल गया होगा कि इस java language कि खोज थी।तो अब चलिए java के फायदे क्या है?

Java के फायदे क्या है?

तो आपको बताते हैं कि java language के फायदे क्या होता है और इस भाषा का उपयोग बहुत ही बड़ी संख्या में किया जाता है।

1. Simple

Java एक simple programing language है इसे सीखना और समझना बहुत आसान है। यह Syntax c++ पर आधारित है और यह automatic कचरा संग्रह का उपयोग करता है इसीलिए हमे कोइ भी अंचाही वस्तु को memory से Delete करने की जरूरत रहती नहीं है।

2. Object-oriented

Java language एक Object oriented प्रतिमान का उपयोग करता है जो इस भाषा को ज्यादा practical बनाता है।Java में हर एक object होता है जो कि Data और behaviour दोनों को ख्याल रखता है।

3. Secured

Java एक secured भाषा होती है,क्योंकि यह कोई clean संकेतो का उपयोग नहीं करता है।java programming Virtual machine Sandbox के अंदर चलता है।

4. Robust (मजबूत)

java language का चोथा फायदा यह होता है कि यह एक Robust यानी मजबूत भाषा है।क्योंकि यह एक मजबूत memory management का उपयोग करती है।आप आपने code को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए typing checking का उपयोग करते हैं।

5. Multi-Threaded

Java एक Threaded वातावण का उपयोग करता है। जिसमें आप कोई भी बड़ा कार्य अगल Method में परिवर्तन किया जाता है और अगल अगल चलाया जा सकता है।

Features of Java in Hindi

Java के बहुत सारे features देखने को मिल जाते हैं परंतु आज हम कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में जानने वाले है।

1. High performance

Java Code को bytecode को complied किया जाता है जो कि high optimized होता है।

2. Simple language

Java एक high-level language में होता है जो कि इंग्लिश लैंग्वेज कोड को लिखा जाता है जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता है।

3. Platform independent

Java कि यह फीचर्स है कि आप इसे कोई platform में बड़ी आसानी से कर सकते हो।

4. Portable language

Platform independent होने के कारण java एक Portable language है।

Free में Java कैसे शिखे?

Java एक बहुत ज्यादा पसंदी language है और इसका उपयोग बहुत सारे काम में होता है।आप java language शीखने के बाद आप कोई भी Application बना सकते हो।java language शीख ना बहुत सरल है।आप online और official ऐसे platform है जहां आप बड़ी आसानी से java language शीख सकते हो।

YouTube पर आप java language शीख शीखे

YouTube पर बहुत सारे वीडियो देखने को मिल जाते हैं जिसमें आप free में java language शीख सकते हो। आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

Online website की मदद से java language शीख

आपको internet पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जिस में आप java language शीख ने मिल जाती है।

Java language book

आप java language का ज्ञान बढाने के लिए आप मार्केट में से कुछ book खरीद के java language शीख ने में मदद करता है।

Coaching institute join

आपके नजीक में जो कई अच्छी java language शीख ने कि कोई best coaching institute में ज्वॉइन करके शिख़ सकते हो और इसमें आप कुछ पैसा देना होगा।

Read Also

http Kya Hai.

www kya hai.

Paytm KYC kaise kare.

PhonePe UPI ID Delete kaise kare.

web browser Kya Hai.

Java Kya Hai:FAQs

Java क्या है?(Java Kya Hai)

Java एक कंप्यूटर programing language है जो कि c++ language में आधारित है।

जावा कितने प्रकार के होते हैं?

Java के मुख्य 3 प्रकार होते हैं।1. Standard edition 2. Java enterprise edition 3. Java micro edition.

जावा का उपयोग कहां करें?

Java का उपयोग बहुत सारे काम में होता है जैसे कि 1. Standard application 2. Web application 3. Mobile application 4. Enterprise application 5. Desktop application 5. Mobile operating system इत्यादि में उपयोग होता है।

जावा के फायदे क्या है?

Java के बहुत फायदे होते हैं जिन में से कुछ बताने वाले है। 1. Secure 2. Object-oriented 3. Simple 4. Robust  होते हैं।

निष्कर्ष

मित्रो आज आपने आपने computer programming language में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय Java language के बारे में शिखा है जिस में java के फायदे, Java Kya Hai और features Java language

ForumVisit Now
YouTube channelVisit Now
ForumVisit Now

तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आज आपने कुछ नई और अच्छी जानकारी मिली होगी और आप यह लेख Java Kya Hai अपने मित्रो या परिवार जन जरूर share करे और आपका कीमती समय देने के लिए आपका बहुत धन्यवाद….

Leave a comment