One Time Password (OTP) क्या होता है,उसके फायदे।OTP kya hota hai.

आप कभी कोई भी काम ऑनलाइन करते हो तो आपको कभी ने कभी OTP की जरूरत पड़ी होगी परंतु आपको पूरी जानकारी है कि OTP क्या होता है (OTP Kya hota hai) और उसके क्या फायदे इत्यादि।

आज कल हम हमारा काम घर बैठे कोई काम तुरंत कर सकते हैं जैसे कि मोबाइल रिचार्ज,इलेक्ट्रिक बिल, online shopping कर सकते हैं और इस डिजिटल दुनिया में हमारा पर्सनल डेटा सुरक्षित रखना चाहते हैं।

इसी लिए हम जब Net Banking करते हो और हमे लास्ट में आपको एक कोड डालने को कहा जाता है उस कोड को OTP कह सकते हैं। परंतु आपको पता है कि OTP क्यू इस्तमाल किया जाता है और इसके क्या फायदे है।

अगर आपको नहीं पता है कि OTP क्या होता है (OTP kya Hai) तो इस लेख को अंतिम तक पूरा पढ़िए तो बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

OTP ka Pura Naam kya hai।(OTP का पूरा नाम)

OTP का पूरा नाम (OTP ka Pura Naam) One Time password है उसका हिंदी एक बार उपयोग करने वाला पासवर्ड कह सकते हैं।

O: one

T: Time

P: password

OTP क्या है (OTP kya hai)

OTP एक 6 डिजिट का सिक्योरिटी कोड होता है जो एक बार ही use कर सकते हैं और यह कोड थोड़ा समय तक वेलिड होता उस के बाद ओटीपी को दुबारा use नहीं कर सकते।

जब भी हम कोई भी ईकॉमर्स वेबसाइट में कोई भी चीज खरीदी करते हैं और उसका payment आपने ATM card के द्वारा करते हैं तो हमें आपने बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक कोड आता है जिसे हम OTP कह सकते हैं।

OTP के बिना आप कोई भी पेमेंट नहीं कर सकते हैं और जब हम गूगल, Facebook Account बनाते हैं तो हमारे मोबाइल पे के OTP आता है और उस के बाद हमारा अकाउंट बनाता है। जिसे हमारा account Safe रहे ता है।

OTP का उपयोग कहा किया जाता है।

OTP का उपयोग उस जगह पर किया जाता है जहां यूजर का डेटा सुरक्षित नहीं होता वाह One Time Password (OTP) का उपयोग किया जाता है। तो हम अब OTP का उपयोग कहा किया जाता उसके के बारे में चर्चा करने वाले है।

1. OTP का उपयोग बैंक अकाउंट में किया जाता है उसका कारण है कि हम कोई भी transaction करना हो तो करते हैं तो बैंक द्वारा confirm करने के लिए।

2. आप सभी Google में अपना अकाउंट ऐक्टिव करते हैं तो वाह हमसे OTP माँगा जाता है। कियू की इसे हमारा अकाउंट सफे रहेता है।

3. OTP का उपयोग सोशल मीडिया में हमारा अकाउंट वेरिफाई करने के लिए किया जाता है।

 4. जब भी हम किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट में कोई भी प्रोडक्ट आर्डर करते हैं तो उसकी payment online के द्वारा करते हैं तो OTP के बिना नहीं कर सकते हैं।

5. online payment application में किया जाता है जैसे कि PhonePe, Google Pay, Payment

हम जब अकाउंट बनाते हैं वाह OTP का उपयोग किया जाता है।

6. अब WhatsApp और गूगल ने Two steps verify करने पर हमे OTP का उपयोग किया जाता है।

OTP से क्या फायदा होता है।

OTP का कार्य हमारे अकाउंट को safe रखना होता है जैसे कि Google account, Net Banking, Bank account सुरक्षित रखा जाता है।

सब OTP हमारे मोबाइल नंबर पर आता है तो 4 के 6  अंक में आता है वो कुछ ही समय के लिए वेलिड रहेता और उसके बाद वो OTP हमारे कुछ काम का नहीं रहेगा।

जब भी कोई आप ऑनलाइन  से आपने ATM card और Debit card से payment करते हो तो आपके पास एक OTP आएगा तब तक आपका पेमेंट सफल नहीं होता है। आप जीत नी बार transaction करते हो उतनी ही बार आपके पास OTP आएगा।

जो हमारे पास किसी भी व्यक्ति का अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड पता चल जाता है तो आप जब उस में लॉगिन होनी की कोशिश करते हो तो आपको एक OTP डालना होगा और OTP Register mobile number पर ही आएगा उसके बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते हो।

OTP के फायदे।

अब तक आपने याह तक आर्टिकल पढ़ा होगा और आपको OTP क्या होता है (OTP kya Hota hai) और OTP का पूरा नाम।अब हम बात करेंगे OTP के फायदे क्या क्या है।

1. सुरक्षा बढ़ती है।

OTP से आपके अकाउंट को एक तरह से सुरक्षा कवच मिलता है जिसे आपके अकाउंट का यूजरनेम और password पता हो बिना OTP के बिना वो आपके अकाउंट को लॉगिन नहीं हो सकता।आपका OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता है।

2. यूज़र वेरीफिकेशन

यूज़र वेरीफिकेशन के लिए आपको OTP की जरुरत पड़ती है। इस यह मालूम पड़ता है कि कोई भी ऑनाइल काम आपके द्वारा हो रही है।आप सभी कोई अकाउंट में लॉगिन करते हो तो आपने जिस मोबाइल नंबर से रजिस्टर किया होगा उसी पर एक OTP मिलता है और उसमे लिखा होता है कि अपना OTP किसी से शेर न करे।

3. Online spamming से बचना।

आपके को कोई call या एक मैसेज आता है कि आप जीत सकते हो बहुत सारे पैसे या फिर आपका अकाउंट KYC Update करना होगा और आपसे OTP मांगा जाता है। आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP होता है उस के बिना आपके खाते में से कोई भी पैसा चोरी नहीं कर सकता है।

4. Two-step verification

यह आपके सोशल मीडिया (WhatsApp, Facebook, Twitter, Google) में Two-step verification का विकल्प आता है जिसे आपका अकाउंट safe रहेता है। जिसे किसी भी कोई भी व्यक्ति आपस आपका पासवर्ड हो परंतु वो आपके अकाउंट लॉगिन नहीं हो सकता है।

5. Free

आपके पास OTP के बिना कोई भी चार्ग नहीं लिया जाता है। इसकी सेवा फ्री होती है।

6. Call के दौरान OTP नहीं आता है।

आपने देखा होगा कि call के दौरान आपके मोबाइल नंबर में OTP नहीं आता है। इसका कारण यह है कि हैकर आपके मोबाइल को हैक किया है तो इसी लिए OTP के दौरान OTP नहीं आता है।

7. तेज

OTP से सचे यूजर की पहेचान कुछ मिनिटों में पहेचान हो जाती है। OTP के बिना कोई भी व्यक्ति आपके account को नुक्सान नहीं कर सकता है।

OTP कैसे काम करता है।

OTP ऐसा कोड या फिर नंबर आपको मिलता है यह System के द्वारा ऑटोमेटिक जनरेट होता है। ये कोड बहुत सुरक्षित के साथ आपके अकाउंट को मजबूत बनाता है।

इस कोड के बारे में किसी और व्यक्ति को पता नहीं होता। ओटीपी को Hashed Message Authentication Code Algorithm के द्वारा सुरक्षित रखा जाता है। जो हर एक यूजर को अलग अलग कोड देता है|

Read Also

FAQS

1. ओटीपी कोड का क्या मतलब है?

OTP एक 4 के 6 डिजिट का कोड होता है जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता है। जो हर बार अलग अलग कोड आपको मिलता है।

2. किसी को ओटीपी देने से क्या होता है?

OTP देने से आपके अकाउंट को हैक किया जाता सकता है और आपके बैंक में से पैसा चोरी कर सकता है। इसी लिए आप किसी के साथ OTP Share ना करें।

3. ओटीपी कितने समय के लिए होता है?

OTP थोड़ी ही समय के लिए वेलिड रहेगा उसके बाद यह किसी काम का नहीं रहेता है।

4. ओटीपी कितने प्रकार की होती है?

OTP 3 प्रकार होते हैं 1. SMS 2. Voice call 3. Email OTP होते हैं।

5. क्या कोई मेरा फोन ओटीपी के जरिए हैक कर सकता है?

हा,OTP के जरिए आपका अकाउंट हैक कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है कि आज यह लेख OTP क्या होता है(OTP kya Hota hai) जरूर पसंद आया होगा और आपके पैसे कोई भी अनजान व्यक्ति आपके पास OTP मागता है तो आप उसे अपना OTP शेर न करे।

आपको OTP क्या होता है(OTP kya Hota hai) के साथ कोई भी सवाल हो रहा है तो हमें कॉमेंट करे के जरूर बताए और यह आर्टिकल आपने Facebook, Twitter पर जरूर शेर करे।

YouTube channelVisit Now
ForumVisit Now

Leave a comment