वेबसाइट क्या है इसके प्रकार और फायदें|Website Kya Hai In Hindi.

हेल्लो दोस्तो,

आप सभी कभी गूगल में टाइप करते हो और आपके सामने कुछ वेबसाइट खुलती हैं। तो आपको पता है कि वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai) उसके के प्रकार और वेबसाइट कैसे बनाए?

तो हम Mobile, Laptop, Computer की मदद से Google Baba में कुछ भी search करते हैं जैसे कि आज का मौसम केसा रहेगा,आज शरे मार्केट केसा रहेगा विगेरे और यह सब  माहिती हमें एक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त होती है। 

हमे कोई भी सवाल का जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो हम सभी को इंटरनेट की मदद चाहिए और आपको पता नहीं होगा कि इंटरनेट पर हर रोज कितनी वेबसाइट बनाई जाती है जैसे कि Government, Shopping, Entertainment website बनाई जाती है। कुछ लोगो को पता नहीं होगा कि वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai) इसके प्रकार?

क्या आप को इस लेख को पढ़ने से पहेले पता था कॉमेंट कर के बताई। तो मेरे कुछ मित्रों का समय वेस्ट किए बिना आज का यह लेक जरू करते हैं तो आपको विनती है कि वेबसाइट क्या है ( Website Kya Hai) को पूरा पढ़े।

वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai In Hindi)

आपको सरल भाषा में समझाते हैं कि वेबसाइट क्या है वेबसाइट एक web page का कलेक्शन बुल सकते हैं।इन 2,4,5,10… webpage होते हैं जिन में बहुत सारी अगल इन्फॉम्स पाई जाती है जिस में content, Image, Video होती है।

आपको अभी तक कुछ भी पता नहीं चला होगा तो एक उदाहरण जिससे आप के सारे प्रश्न दूर हो जाएंगे आप website Open करने के लिए किसी Application या Software का use करते होंगे। जैसे कि Web browser, Google, Bing में आप मेरी website https://technologynotify.org/ यह भी एक साइट है जिस में आपको पहले Home page दिखेगा उसमे आपको कई सारे पोस्ट दिखाई दे रहे होगे यह और कुछ नहीं अगल Webpage के लिंक है। एशे हमारे Webpage कि संख्या 100-150 होगी हर एक पेज कुछ जानकारी मिलती होगी। अब आपको पहले बताया गया था कि बहुत सारे Web Page के कलेक्शन को हम Website कहते हैं।

Website के Homepage क्या है

आप सब को पता चल गया होगा कि वेबसाइट क्या है और आपको अब एक सवाल होगा कि Homepage क्या है यह आपको हर वेबसाइट में देखने को मिला है। 

तो चलिए अब एक उदाहरण लेके समजते है सब आप किसी भी वेबसाइट को गूगल search करते हैं तो आपको पहले उस साइट का Homepage देखने को मिलता है।

उस साइट में आपको अगल वेबपेज देखने को मिला है जिसकी की मदद से आप कोई भी वेबपेज में सरल तरीके से जा सकते हो।

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं

हर दिन कोई भी व्यक्ति आपने सवाल के जवाब प्राप्त करने के लिए इंटरनेट में जाकर सर्च करते रहेता है और उस के सामने कई सारी वेबसाइट Open हो जाती है।

हमे हर कोई वेबसाइट में अलग अलग माहिती देखने को मिल रहेती है। वेबसाइट को मुख्य 2 भाग में विभा जीत कर सकते हैं।

1. Static website

2. Dynamic website

तो चलो हम जल्दी से वेबसाइट के प्रकार के बारे में जानना सरू करते हैं।

1. Static website

Static website ऐसी वेबसाइट होती हैं जो हर web page को संग्रह करके रखता है और इस वेबसाइट का interfaces सरल हर कोई यूजर के लिए समान होता है। तो सरल भाषा में कहें तो static website को बनाना सरल है और सिम्पल होती है।

आप सभी Static website में जाकर कॉमेंट,शेर कर सकते हैं परंतु आपने मुताबिक कोई भी फेराफर नहीं किया जा हैं और इंटरनेट हर एक दूसरी website Static website होती है।

इस वेबसाइट को बनाने के लिए आपको कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा और डिजाइन का ज्ञान होना जरूरी नहीं है इस के बिना आप भी Static website सरल तरीके से बना सकते हैं।

ज्यादातर इस वेबसाइट का उपयोग E-commerce website करती है उन को कुछ ने कुछ अपडेट करना जरूरी होता है।

2. Dynamic website

अब हम Dynamic Website क्या उसकी बात करेंगे। इस वेबसाइट का interfaces सभी यूजर के लिए अगल होता है मेरे लिए कुछ और होता है। जैसे कि हम जब Facebook Page में लॉगिन करते हैं तो हमें एक अगल interface होता है। हम इस वेबसाइट में कम्युनिकेशन कर सकते हैं और अपने मुताबिक बदल सकते हैं।

Dynamic हर बार बदलता राहेता है जैसे कि एक Amazon और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर हम सब कुछ भी सर्च करते हैं तो हमें दूसरे पेज में अगल खुलता है।

आप सोच रहे होंगे कि हम भी Dynamic website बना चाहते हैं। जरा रुको इसको बनाने के लिए हमे एक डेवलपर की जरूर होगी जो प्रोग्रामिंग भाषा की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

Dynamic website जैसी वेबसाइट इंटरनेट बहुत सारी मौजूद है। इसमें ओपन करने के लिए एक यूजर को ID और password बना होता है।

वेबसाइट के फायदे

  • एक वेबसाइट बनाने के लिए अगल कारण होते हैं परंतु इस टॉपिक को साइट में रखते हैं और हम वेबसाइट के फायदे क्या है उस की थोड़ी चर्चा करते हैं।
  • वेबसाइट कि मदद से आपका खुद का कोई बिजनेस है तो आपका यह काम कोई  गली या मोहल्ले तक सीमित नहीं रहेती नहीं है।आप आपनी वेबसाइट बनाकर कई सारे अगल एरिया के कस्टमर से जुड़ सकते हैं और आपनी प्रॉडक्ट बेच सकते हैं।
  • कोई भी कंपनी हो वो अपने ग्राहक को अच्छी सेवा के लिए आपनी एक वेबसाइट बनाते है जिस जे कोई भी व्यक्ति कंपनी से कनेक्ट हो सकते हैं।
  • आपनी प्रॉडक्ट की डिजिटल रूप में मार्केटिंग करने के लिए। कोई प्रॉडक्ट आप आपको पूरे भारत में बेचना है तो उसके लिए बेस्ट तरीका वेबसाइट होती है।
  • एक ओर फायदा है कि हमें कोई भी न्यूज आपने device में जल्दी मिल जाती है। उसका कारण है कि News Website है जो तुरंत आपनी माहिती यूजर को भेजते रहेते है।
  • सरकार को कोई भी माहिती या सरकारी नौकरी के लिए कुछ भी माहिती यूजर को देनी होती है तो वह अपनी एक सरकारी वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त होती है।

वेबसाइट का इतिहास

आपको पता नहीं होगा के कुछ साल पहले इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट मौजूद नहीं थी। फिर 6 अगस्त 1991 में इंटरनेट पर www एक वेबसाइट लॉन्च होई  थी जिस का आविष्कार Tim-Berners lee ने किया था। इस वेबसाइट में lee ने www क्या है उसकी माहिती प्रदान की थी।

अब आपको वेबसाईट से जुड़ी थोड़ी माहिती मिल गई होगी। तो हम अब आपको वेबसाइट के भाग के बारे में बताने वाले है।

वेबसाइट के भाग

जब भी हमें कोई भी माहिती चाइए तो हम इंटरनेट पे उसे सर्च करते हैं तो हमारे सामने कई सारी वेबसाइट खोलती है जिसमें हमे चार भाग देखने को मिलता है।

1. Header

2. Body

3. Sidebar

4. Footer

1. Header

जैसे कि आपको नाम से पता चलता गई या होगा आपको पहले वेबसाइट में Header देखने को मिलता है जिस में पहले साइट का लोगो, नेगेटिव बार, सर्च बार इत्यादि देखने को मिला है।

2. Body

Body किसी भी वेबसाइट में ऊपरी और निचली भाग को Body कह सकते हैं। Body में वेबसाइट का सारा कन्टेंट या फॉर्म देखने को मिलती है।

3. Sidebar

Body के साइड में जो देखने को मिलता है उसे sidebar कहा जाता है। जिसमें categories, About इत्यादि देखने को मिलता है।

4. Footer

Footer को वेबसाइट के निचले भाग को कहा जाता है जिसमें आपको फॉलो बटन, e-mail subscription, Contact number देखने को मिलता है।

वेबसाइट बनाने का अन्य platform 

वेबसाइट बनाने के लिए WordPress के अलावा कई सारे platform है। कुछ में आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।

  • Blogger
  • Wix
  • Medium
  • Quora space
  • Ghost post

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाई

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाई उस के बहुत सारे तरीके हैं जिसमें आपको हम सबसे अच्छे तरीके से पैसे कैसे कमाई उसके बारे में चर्चा करने वाले है।

  • पहले आप Google Adsense का उपयोग करके आपनी साइट में Ad लगाके आप भी पैसा कमा सकते हैं। 
  • दूसरा आप आपनी वेबसाइट में affiliate marketing से एफिलिएट कमिशन पैसा कमा सकता है।
  • आप खुद का आपन प्रॉडक्ट वेचके अच्छा पैसा मिलता है।
  • आपने वेबसाइट बनाने में अच्छा अनुभव है तो आप अपनी सर्विस दे के पैसा मिलता है।
  • Google Adsense के सिवाय आप किसी और एडनेटवक की ad लगाके पैसा कमा सकते हैं।
  • अपनी खोद की e-book बेचकर पैसा मिलता है।
  • वेबसाइट बना कर पैसा चार्ज कर सकते हैं।
  • कोई भी कंपनी हमे आपनी वेबसाइट में Ad लगाने का पैसा मिलता है।

वेबसाइट बनाना शिखो

जैसे कि आपको वेबसाइट के प्रकार और उसके फायदे के बारे में पता चला गया होगा कि तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि वेबसाइट बनाना शिखता है।

पहले आपको वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग की जानकारी होना जरूरी है उसके बिना आप वेबसाइट नहीं बना सकते और कोडिंग में कोई भी भूल होती हैं तो आपकी पूरी साइट खराब हो जाती है। कोडिंग सीखने के लिए आपको कोडिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।

दूसरा कि हम कोडिंग के बिना भी वेबसाइट बना सकते हैं उस में आप फ्री ओर paid में वेबसाइट बना सकते हैं। फ्री में आप Blogger में बना सकते हैं और दूसरा WordPress में paid करके आप वेबसाइट बना सकते हैं।

FAQ: website Kya hai

1. वेबसाइट क्या है इसके प्रकार?

आपको सरल भाषा में समझाते हैं कि वेबसाइट क्या है वेबसाइट एक web page का कलेक्शन बुल सकते हैं। वेबसाईट कि बात करे तो 2 प्रकार की वेबसाइट देखने को मिलती है।1. Static website 2. Dynamic website.

2. वेबसाइट को हिंदी में क्या कहते हैं?

वेबसाइट को हिंदी में कहते है कि इंटरनेट के जोड़ा होवा वो स्थान जाह पर में सारी जानकारी प्राप्त होती है।

3. वेबसाइट कैसे कार्य करती है?

वेबसाइट में जो कुछ होता है उसे एक कोड के रूप में आपके होस्टिंग की फाइल के रूप में सेव रहेती है। आपके सामने जो कंटेंट दिखता है वो एक कोड होता है जिसे HTML code कहें सकते हैं।

4. वेबसाइट के क्या फायदे?

वेबसाइट से आप पैसे और नाम कमा सकते हैं।
आप के पास जो नॉलेज है वो दूसरे के साथ शेर कर सकते हैं।
वेबसाइट की मदद से आप आपनी नॉलेज बढ़ा सकते हैं।

5. वेबसाइट कितनी है?

2019 में एक होस्टिंग कंपनी के मुताबिक 1 और 2 Billion website है।

6. दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट कौन सी है?

दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट http://info.cern.ch. है जो 1991 में बनी थी।

7. वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

वेबसाइट में पैसे कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प है।
1. Google Adsense
2. another ad network
3. Sponsorship
4. Website बेचकर

8. वेबसाइट कितने में बनती है?

वेबसाईट बनाने आपको एक डोमेन और अच्छी होस्टिंग की जरूर पड़ती है। अगल अगल Web hosting plan होते हैं। परंतु  3500 से लेकर 7000 में बहुत अच्छी होस्टिंग ओर डोमेन फ्री में मिल जाता है।

निष्कर्ष: Website Kya Hai In Hindi.

आपको आज इस लेख में Website Kya Hai In Hindi,इसके प्रकार और फायदें बारे में जानकारी प्राप्त की होगी। मेरे कितने दोस्तो को आज इस लेख वेबसाइट से पैसे कैसे कमाई करे वो माहिती अच्छी लगी हगी।

जो आपको ये लेख अच्छा अगा तो आप आपने दोस्तो के साथ जरूर शेर करे और आपको इस लेख में कुछ भी माहिती चाहिए तो आप कॉमेंट करके बता सकते हैं। 

YouTubeVisit Now
ForumVisit Now

  Thank You So Much for Reading my article…..

Leave a Comment