Email क्या है, उसके प्रकार और उपयोगिता।Email kya hai.

आज के इंटरनेट के युग में सभी लोग Email से परिचय होगे और उसकी थोड़ी बहुत जानकारी आपके पास होगी। परंतु आपको यह पता है Email क्या है? (Email kya hai) उसके क्या फायदे है और कितने प्रकार के होते।

हम सब दिन किंतनी बार हमारा mail Box Open करते हैं जो कि हम कोई भी ऑफिस में काम करते हैं तो हमें रोज कितने प्रकार ईमेल आते हैं और भेज ने पड़ते हैं। हमे कोइ भी वेबसाइट या ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में sign up करने के लिए हमे Email ID जरूर पड़ती है।

आपको यह पता है कि ईमेल कैसे बनाते हैं उसकी पूरी जानकारी आपके पास मौजूद है और आपको यह नहीं पता है की Email क्या है (Email Kya hai) तो कोई बात नही है आज के इस लेख को अंतिम तक पढेगे तो आपको सारे सवाल के जवाब मिल जाएंगे।

जल्दी जरू करते हैं और आपके लिए इसमें टेबल दीया गया है यह आपके सुविधा के लिए है।

Email क्या है (Email Kya hai)

Email एक डिजिटल मेसेज कह सकते हो जो एक डिजिटल यूजर को दूसरे कोई भी व्यक्ति को भेज सकते हो जिसे एक दूसरे से माहिती संचार सरल तरीके से हो सके। E-mail का पूरा नाम electronic mail तो हम इसे शॉर्ट में ईमेल कहते हैं।

आप सबने अभी ना कभी किसी को लेटर तो लिखा होगा। तो समजलिए के आपने एक ईमेल लिखा है कियुकी ईमेल PC या कंप्यूटर में लिखा जाता है और एक लेटर नोरम पेपर में लिखा जाता है।

E-mail में आप लोग फ़ाइल, फोटो, टेक्स्ट और कोई भी Documents किसी भी network के माध्यम से कोई भी जगह और किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हो। परंतु ईमेल को भेज ना बिल कुल फ्री है बस आपको इंटरनेट की जरूर पड़ती है।

आपको ईमेल address एक कस्टम यूजरनेम उसके बाद में आपको सर्विस provider का डोमेन और @ का चिन्ह देखने को मिल जाता है। जैसे कि xyz12[email protected].

ईमेल के प्रकार (type of email)

Email के तो बहुत प्रकार देखने को मिलेगे तो आज में कुछ 11 प्रकार के ईमेल के बात करने वाले है। तो चलो शुरू करते हैं,

1. Welcome email

2. Lead nurturing email

3. Promotional email

4. Progress email

5. Transaction email

6. Marketing emails

7. Milestone email

8. Standalone email

9. Announcements email

10. Anniversary email

11. Review the requested email

श्रेष्ठ email प्रोवाईडर।Best email provider.

चलिए अब में आपको बताता हूं कि आप अपना ईमेल अड्रेस कहा और किस के पास बना सकते हो तो में आज आपको श्रेष्ठ email प्रोवाईडर।के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिसमें में आप बढ़ी आसानी से उपयोग कर सकते हो।

Gmail: Google सबसे ज्यादा पसंद करने वाले और फ्री में आपको Email address बनाने की सुविधा देता है। कई सारे दुनिया भर में इसका उपयोग करते हैं जैसे कि आपने बिज़नेस, शॉपिंग वेसाइट इत्यादि में करते हैं।

Yahoo : इसमें में आप आपनी ईमेल ID सरल तरीके से बना सकते हो। Yahoo में आपको अच्छे फीचर देख सकते हो। यह एक अच्छा ईमेल बनाने का माध्यम है।

Outlook: आप Microsoft में आपका पर्सनल ईमेल आईडी बनाने की सुविधा देता है परन्तु इसका उपयोग बिज़नेस में ज्यादा होता है।

Zoho email: Zoho में भी आप एक अच्छा ईमेल address बना सकते हो।

Rediff email:  आपको आपने मित्रो या परिवार के लोगों से अलग ईमेल आईडी बनानी है तो आप Rediff email में सरल तरीके से बना सकते हो।

ईमेल की उपयोगिता क्या है।What is the use of email?

तो चलिए अब थोड़ी सी जानकारी आपको देता हूं कि ईमेल कि उपयोगिता क्या है। बहुत सारे लोगो इसके के बारे में जानकारी नहीं होगी तो कोई बात नहीं है नीचे दिए पॉइंट की ध्यान से पढ़े।

1. पहला उपयोग यह है कि हम कोई जग में है और हमे किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेज ना है तो हम किसी भी टाइम उसको भेज सकते हैं। यह व्यक्ति उसे पढ़कर तुरंत जवाब भी जल्दी दे शलता है। इसे हमारा टाइम भी बचाने में मदद करता है।

2. दुनिया के कोई जगह पर किसी से संपर्क करना बहुत मुश्किल होता है और हमे कुछ खर्चा भी करना पड़ता था। परंतु अब ईमेल से किसी भी व्यक्ति को संपर्क करना आसान हो गया है। हमे बस एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

3. ईमेल का उपयोग कैसे करना उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो इसका उपयोग करता है जैसे कि कोई भी व्यक्ति ऑफिस में अपॉइंटमेंट, welcome email, किसी भी जगह की भर्ती प्रक्रिया में इत्यादि में उपयोग किया जाता है।

4. इसका उपयोग ऑफिस वर्क में, नोकरी की प्राप्ति के लिए, कोई भी रिजल्ट की माहिती के लिए और यह काम send button कि मदद से बड़ी आसानी से हो सकता है।

ईमेल की विशेषताएं।Email Features

दोस्तो आपको यह पता हो गया है कि Email क्या है (email kya hai) तो हम आपको यह जानकारी देते हैं कि ईमेल कि विशेषता क्या है।

1. Email का उपयोग आप इंटरनेट की मदद से मैसेज को भेज और प्राप्त करने की किया जाता है।

2. E-mail का दूसरा फीचर्स यह है कि आप कोई भी व्यक्ति के नाम से Email address जनरेट कर सकते हो और यह ईमेल एक बार बनने के बाद दूसरा कोई भी यह email नहीं बना पाता है।

3. आपको यह तो पता है कि आप कोई भी व्यक्ति के नाम से ईमेल ID बना सकते हो किन्तु आप अपनी ईमेल को खाश बनाने के लिए आप संख्या या शब्दों का उपयोग कर सकते हो।

4. आपको ईमेल किसी को भेज ना है कि प्राप्त करना है तो आप यह काम बिना इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते हो उसके बिना आप कोई भी काम नहीं कर सकते हो।

5. आप कोई ईमेल फ्री में बना कर उसका उपयोग कर सकते हो और कई जगह तो ईमेल बानने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है।

6. ईमेल कि विशेषता यह है की इसका उपयोग वह ही कर सकता है जिसके पास ईमेल आईडी और पासवर्ड पता हो बिना पासवर्ड कोई भी आपके ईमेल का दुरुपयोग नहीं कर सकता है।

ईमेल के लाभ और हानि (email advantages and Disadvantages )

ईमेल का उपयोग कई सारे लोग इसका उपयोग करते हैं और आज हम बात करने वाले है कि ईमेल के लाभ और हानि दोनों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है।

E-mail के लाभ (email advantages)

1. Free Communication

E-mail सबसे पहला लाभ यह है कि उसमे आप एक दूसरे से कितनी भी दूरी हो परन्तु आप ईमेल कि मदद से आप free में Communication कर सकते हो।

आप कोई भी ईमेल आईडी बनाकर एक दूसरे से बात कर सकते हो और कोई भी फाइल भेज या प्राप्त कर सकते हो। इसमें आपको कोई भी चार्ज लगता नहीं है यह एक दम फ्री है।

2. Speed

आप किसी भी व्यक्ति को स्पीड से ईमेल भेज सकते हो और सामने वाले को परंतु मिल जाता है। इसे एक दूसरे से जल्दी Communication कर सकते हो।

3. Free

E-mail को भेज ने का खर्चा बिल कुल भी नहीं है। आपको इसमें पेपर की कोई जरूरत नहीं है और न तो आपके पास कोई भी पेन कि जरूर पड़ती नहीं है। आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन जरूर पड़ती है इसके के बिना आप किसी को भी ईमेल Send और Receive कर नहीं सकते हैं।

4. Convenience

आपको कोई भी व्यक्ति का काम होता है आप उसको फोन करते हो और आपकी बात लंबे समय तक चलती है और आप सवाल का जवाब तुरंत नहीं मिल सकता है। E-mail कि मदद से आप फास्ट भेज सकते हो और जल्दी जवाब प्राप्त कर सकते हो।

5. Multimedia

आप ईमेल में शब्द के अलावा आप ईमेल में फोटो और फाइल में PDF file भेज सकते हो और music and video इत्यादि ईमेल के माध्यम के जरिए भेज सकते हो।

6. Security

सबसे ज्यादा सिक्योरिटी मैसेज भेज ने का सबसे अच्छा तरीका ईमेल है। इसमें आप मैसेज भेज ने के लिए आपको ID और password कि जरूर पड़ती है। जिसके बिना आप ईमेल कोई भी मेल चेक और भेज नहीं सकता है।

7.  Free Space

आप के पास पेपर में थोड़ी ही स्पेस मिलती हैं। किन्तु अब आपको ईमेल में आपको अमर्यादित स्पेस मिलती हैं जिसमें आप जितना चाले है उतना समय लेकर ईमेल भेज और ईमेल का रिप्लाई आपके मुताबिक दे सकते हो और जितना चाले उतना लंबा समय लिख सकते हो।

8. Record

आपने जिस किसी को ईमेल भेजते हैं और आपको यह email कि जानकारी चाहिए आपने उस ईमेल अब और कियू भेजा था। इन सबका रेकॉर्ड आपके जीमेल बॉक्स में save रहेता है।

E-mail कि हानि (email Disadvantages)

किसी भी चीज का advantages होता तो उसका Disadvantages जरूर होता है। तो हम अब ईमेल कि हानि की बात करने वाले है।

1.  ईमेल भेज ने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन जरूर पड़ती है उसके बिना आप कोई भी ईमेल Send नहीं कर सकते हो।

2. ईमेल भेज और प्राप्त करने के लिए आपको उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए इसके के बिना आप कोई भी ईमेल भेज नहीं सकते हो।

3. आप ने नया ईमेल बनाते हो आपको पता नहीं होगा उसके के ईमेल आपके पास आते और इसको हम spam email कह सकते हो।

4. आप ईमेल ज्यादा साइज कि कोई भी फाइल नहीं भेज सकते हो उसकी एक प्रकार की लिमिट होती हैं।

Read Also

OTP kya hota hai.

PhonePe UPI ID Delete kaise kare.

Website kya hai.

Referral code meaning in hindi.

FAQs

ईमेल क्या है? Email kya hai

Email एक डिजिटल मेसेज कह सकते हो जो एक डिजिटल यूजर को दूसरे कोई भी व्यक्ति को भेज सकते हो जिसे एक दूसरे से माहिती संचार सरल तरीके से हो सके।

ईमेल के प्रकार बताइए?

ईमेल के बहुत सारे प्रकार देखने को मिल जाता है।परंतु हम कुछ ही ईमेल कि बात करने वाले है। 1. Welcome Email 2. Lead Nurturing Email 3. Promotional Email 4. Progress Email 5. Transaction Email 6. Marketing Emails 7. Milestone Email 8. Standalone Email 9. Announcements Email 10. Anniversary Email. 

ईमेल में क्या लिखते हैं?

ईमेल में कोई भी Product कि जानकारी उनके ग्राहक तक पोहाचाई जाती है। कोई भी ऑफिस में बॉस और कर्मचारी के माध्यम बातचीत करने में लिखा जाता है। किसी भी व्यक्ति को Appointment के लिए भी ईमेल लिखा जाता है।

ई मेल के जनक कौन है?

ईमेल के जनक Ray Tomlinson कहते हैं।

ईमेल का फुल फॉर्म क्या है?

ईमेल का पूरा नाम Electronic Mail है।

निष्कर्ष (email kya hai)

तो आज के इस लेख आपने ईमेल क्या (email kya hai) इसके लाभ क्या है और हानि क्या है इतायादी जानकारी प्राप्त की है। आपको इस लेख में कोई भी भूल या कोई भी प्रश्न हो तो हमे कॉमेंट के माध्यम से जानकारी जरूर दे।

Free forumsVisit Now
YouTube channelVisit Now

आज यह लेख ईमेल क्या है (email kya hai) अच्छा लगा हो यह जानकारी आप आपनें मित्रो या फेमिली मेंबर को शेयर करें या social media में जरूर शेयर करें।

Thank you for reading my article…..

Leave a comment