HTTP क्या है और कैसे काम करता है।HTTP Kya Hai

आप जब भी कोई कोई भी चीज Google में सर्च करते हो तो हमे पहले एक URL देखने को मिला है जिसमें HTTP या HTTPS होता है।तो क्या आपको पता है कि HTTP Kya Hai और HTTPS कैसे काम करता है?

आप मोबाइल से सर्च करते हो तो हर एक वेबसाइट में आपको यह प्रोटोकॉल देख सकते हो यानी HTTP या HTTPS है। जिस website यह प्रोटोकॉल होता है यह साइट सुरक्षित होती है।

तो चलिए आज के इस लेख में आपको HTTP Kya Hai और HTTP और HTTPS में क्या अंतर है उस की पूरी जानकारी प्राप्त करें है। चलिए शुरू करते हैं,

HTTP क्या है।

पहले HTTP का पूरा नाम Hypertext Transfer protocol (हाइपरटैक्स ट्रांसफर प्रोटोकॉल) जो कि एक network protocol होता है। आम तौर पे HTTP का उपयोग कोई भी web page तक पहुंचने और उस पेज को इमेज,टेक्स्ट, वीडियो ऑडियो और कोई भी फाइल को ट्रांसफर करने में काम आता है।

web browser से सर्व के बीच कोई भी सूचना कि प्राप्त और प्रदान करता है और www (world wide web) में HTTP का बहुत उपयोग है।

HTTP Protocol वह कॉन्फ्रोम करता है कि वेबसाइट मे ट्रांसफर होने वाला डेटा है वह कोन सी फॉर्मेट है और यह सर्व को अलग अलग सुचना देने के साथ डेटा ट्रांसफर। करने बहुत काबिल होता है।

आज कोई भी web browser का उपयोग करते हैं जैसे कि Google Chrome, Firefox, Safari, Bing है और कोई भी web page Open करते हो तो हमे HTTP लिखने की कोई जरूरत रहेती नहीं है। ऐसा इसलिए होता कि सभी ब्राउज़र में HTTP By default उपयोग होता ही है।

जब भी हम कोई भी URL type करते हो तो HTTP automatic लिखा आ जाता है।

आज कल जो भी वेबसाइट बनती है उस में HTTP Protocol का ज्यादा इस्तेमाल की जाता है। इसलिए कोई भी वेबसाइट के लिए HTTP Protocol सुरक्षित नहीं है, इसमें हर ब्राउज़र में जाने वाला डेटा चोरी हो सकता है।

तो आपको ध्यान रखना है की HTTP में किसी भी ऑनलाइन money Transfer के लिए सुरक्षित माना जाता नहीं है।

तो मित्रो आज है आपको यह पता चल गया होगा कि HTTP kya hai और इसका पूरा नाम क्या है।तो आगे हम HTTP Kaise Kam Karta hai उसकी जानकारी प्राप्त करने वाले है।

HTTP कैसे काम करता है।

HTTP एक प्रोटोकॉल के माध्यम से इंटरनेट पर क्लाइंट Device और server के बीच डेटा का आदान प्रदान करता है।तो क्लाइंट Device Web page को लॉड होने में जरूरी resources के सर्वे को request भेजता है।

तो सरल भाषा में कहें तो जब हम अपने मोबाइल के लैपटॉप की मदद से कुछ भी सर्च करने के लिए जिश वेबसाइट कि लिंक enter करते हैं,तो हमारे device के web browser से एक request website server के पास जाती है।

HTTP Protocol Browse और सर्वर के बीच एक सुरक्षा की layer बनाता है, जिस कि मदद से कोई भी हैकर आपके ब्राउज़ किये डेटा को Read नहीं कर सकता है।

आप मान लिजिए के आप कोई भी शॉपिंग वेबसाइट से कुछ भी खरीदी करते हो और उसका पेमैंट ऑनलाइन करते हो तो आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुलता है।तो ध्यान रखें के इस वेबसाइट में SSL certificate होना चाहिए, अगर नहीं है तो हैकर आपकी सारी details चुरी कर सकता है। आपक डेटा कोई चोरी न कर सके इसीलिए हर वेबसाइट में SSL certificate होता है।

HTTP का उपयोग कौन करता है?

तो HTTP का उपयोग इंटरनेट पर हर एक कंप्यूटर जो HTTP Protocol का उपयोग करता है। जिसे web server के रूप में माना जाता है।

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

तो अब तक आपको HTTP kya hai और यह कैसे काम करता उसकी जानकारी आपको मिल गई होगी तो अब चलिए आपको यह बाते है कि HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

नामHTTPHTTPS
आविष्कारकुछ लेख के मुताबिक HTTP कि खोज 1989 में टीम बर्नर्श ली के द्वारा कि गया था।HTTPS को नेटस्केप कम्युनिकेशन ने 1994 में अपने ही ब्राउज़र के लिए HTTPS को बनाया था।
ProtocolHTTP TCP/IP Protocol का उपयोग करता है।HTTPS भी HTTP Protocol का उपयोग करता है किन्तु यह Encrypted TLS/SSL certificate का उपयोग करता है।
URLHTTP URL कि शरुआत HTTP से होती है।HTTPS URL कि शरुआत के द्वारा होती है।
SecurityHTTP में बहुत ही कम security देखने को मिलती है जिस से हैकर आपका डेटा चोरी कर सकता है।HTTPS में एक सुरक्षा की layer का इस्तेमाल किया जाता है। तो HTTPS एक सुरक्षित माना जाता है।
SSL certificateHTTP में आपको SSL certificate कि कोई जरुरत होती नहीं है।किन्तु आपको HTTPS में SSL certificate कि जरुरत रहती है।
AMPआपकी वेबसाइट में HTTP है तो आप AMP का इस्तेमाल नहीं कर सकते हो।अगर आपको AMP का उपयोग करना है तो आपको HTTPS SSL certificate लगाना पड़ेगा।
SpeedHTTPS  मुकाबले HTTP कि स्पीड बहुत अच्छी देखने को मिल जाती है।HTTPS में थोड़ी स्पीड कम देखने को मिलती है परंतु आप इसकी स्पीड बढ़ा सकते हो।
TrustHTTP वाली वेबसाइट पर आप बिल कुल भी विश्वाश नहीं कर सकते हो।आप HTTPS वाली website में पूरा भरोसा कर सकते हो।
HackingHTTP में आपकी वेबसाइट हैक हो सकती है।HTTPS में बहुत ही कम संभावना होती है।
Ranking factorHTTP वाली वेबसाइट गूगल में रैंकिग को आगे नहीं ला सकते हो।आपको अपनी वेबसाइट गूगल के पहले पेज में रैंक करनी है तो आप HTTPS का उपयोग करे।
PortHTTP Port 80 का उपयोग करता है।HTTPS port 443 का उपयोग करता है।
Data transferजब भी HTTP में डेटा transfer करता है तो वह डेटा को Encrypt करता नहीं है।HTTPS में डेटा transfer करता है तो वह डेटा को Encrypt करता है 
UseHTTP का उपयोग नई वेबसाइट जो बनती हो।HTTPS का उपयोग हर एक वेबसाइट और ब्लॉग करता है जिसे यूजर का भरोसा बना रहे।
LockHTTP उपयोग करने वाली हर एक वेबसाइट में browser Red lock दिखता है।HTTPS उपयोग करने वाली हर एक वेबसाइट में browser green lock दिख ने को मिल जाता है 
PaidHTTP का उपयोग करने के आपको अगल से कोई भी चार्ज देना होता नहीं है यह आपकी वेबसाइट में by default होता है।HTTPS का उपयोग करने के आपको अगल से कोई भी चार्ज देना होता है यह आपकी वेबसाइट में by default देखने को मिलता नहीं है।

FAQs:

HTTP क्या है?(HTTP kya hai in hindi)

HTTP का उपयोग कोई भी web page तक पहुंचने और उस पेज को इमेज,टेक्स्ट, वीडियो ऑडियो और कोई भी फाइल को ट्रांसफर करने में काम आता है।

HTTP कैसे काम करता है?

HTTP एक प्रोटोकॉल के माध्यम से इंटरनेट पर क्लाइंट Device और server के बीच डेटा का आदान प्रदान करता है।तो क्लाइंट Device Web page को लॉड होने में जरूरी resources के सर्वे को request भेजता है।

HTTP का आविष्कार कब हुआ था?

विकीपीडिया के मुताबिक 1965 में HTTP (hypertext transfer protocol) का आविष्कार किया गया है।

HTTP का उपयोग कौन करता है?

HTTP का उपयोग हर नई वेबसाइट करती है जिसके पास SSL certificate नहीं होता है।

Read also

Website Kya Hai।

PhonePe UPI ID Delete kaise kare।

Paytm KYC kaise kare।

OTP kya hota hai।

www kya hai।

निष्कर्ष

तो आज में आपको कहना चाहता हूं कि HTTP Protocol वाली वेबसाइट पर भरोसा न करे परंतु आप HTTPS वाली वेबसाइट में ही विश्वाश करे।तो आज आपने HTTP kya hai और कैसे काम करता है साथ ही HTTP और HTTPS में क्या अंतर है? पूरी जानकारी प्राप्त की है।

ForumVisit Now
YouTube channelVisit Now
Website Home pageVisit Now

अगर आपको HTTP kya hai उसे जोड़ा कोई भी प्रश्न है तो हमे कॉमेंट कर के जान कर सकते हो।

Thank You for Reading My Article…..

Leave a comment